लहसुन की गंध मात्र से ही आपकी समस्या हो जाएगी दूर, जानिए कैसे!


लहसुन का इस्तेमाल तो हम खाने का स्वाद बढाने के लिए अक्सर ही करते हैं। इसके इस्तेमाल से खाना का फ्लेवर बदल जाता है। क्या आप जानते है कि लहसुन की एक कली हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। ये आपके खाने का स्वाद ही नहीं बढाता है बल्कि आपके सेहत का भी ख्याल रखता है।

सोने से पहले तकिये के नीचे रखें लहसुन की कली:

अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो ये तरकीब जरुर अपनाएं, लहसुन की गंध से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और रात को नींद अच्छी आती है।

मिर्गी के मरीजों के लिए भी लहसुन बहुत काम की चीज है। लहसुन की गंध से मिर्गी की प्रॉब्लम दूर होती है और दौरे का खतरा टलता है।

ये भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं-गर्मियों का ये खास फल, इस गंभीर बीमारी से कैसे बचाता है!

अगर आप बार बार चेहरे पर मुंहासे हो जाते है, इसके अलावा पॉल्‍यूशन और गंदगी से खुजली और स्किन रेशेज हो जाते है तो रात को तकिए के नीचे रखकर सोने से इसके गंध से बॉडी के बैक्टीरिया ख़त्म होते हैं और बाकी की समस्‍या भी दूर हो जाती है।

वैसे तो कुछ लोग इस बात को नही मानते है, लेकिन जो मानते है उनके लिए। अक्सर हम कहीं जा रहे हों और रस्ते में श्मशान पड़ जाए या पता हो की ये स्थान ऐसा है,ऐसे में आपके पास लहसुन जरुर होना चाहिए इसके सुगंध से किसी प्रकार की बुरी चीज नही आती।

पेट संबंधी समस्या को करे दूर:

यह पाचन प्रक्रिया को उत्तेजित करता है तथा भूख भी बढ़ाता है। लहसुन आपके तनाव को भी कम करने में सहायक होता है। जब भी आपको घबराहट होती है तो पेट में एसिड बनता है। लहसुन इस एसिड को बनने से रोकता है।

ये भी पढ़ें : अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्यूँ हैं ये पोषक तत्व जरुरी !

दांत दर्द से दिलाएं निजात:

अगर आपके दांतो में दर्द हो रहा हो तो लहसुन की एक कली काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें एन्टीबैक्टिरीअल और दर्दनिवारक गुण दांत के दर्द से राहत दिलाता है। इसके लिए इसका एक कली पीसकर दांत के दर्द के जगह पर लगा दें।


Related posts

Leave a Comment