baba ramdev nepal

योग गुरु बाबा रामदेव ने बुधवार को कहा कि वह नेपाल में आयुर्वेद उत्पाद के लिए अरबों रुपये का निवेश कर 20,000 रोजगार के अवसर पैदा करेंगे ! रामदेव  मंगलवार को एक सप्ताह तक की यात्रा पर काठमांडू पहुंचे और दक्षिणी नेपाल में बारा जिले में नेपाल के राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी के साथ उनके पतंजलि आयुर्वेद ग्राम उद्योग के नए कारखाने का उद्घाटन किया।

कारखाना जो 1.5 अरब रुपए की आरंभिक पूंजी निवेश के साथ स्थापित किया गया है उसे भविष्य में 5 अरब रुपये करने के लिए उन्नत किया जाएगा ! यहाँ जैविक दवा और अन्य उत्पादों का उत्पादन होगा!

राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने कहा है कि नेपाल जैविक विविधीकरण में समृद्ध है और देश में उत्पादित जड़ी बूटी का संरक्षण हो ये समय की मांग है। गुरुवार को एक कार्यक्रम के बीच बारा में Prasauni-9 में पतंजलि आयुर्वेद प्राइवेट लिमिटेड का उद्घाटन करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि उद्योग की स्थापना से नेपाल-भारत के सदियों पुराने संबंधों को मजबूत करने में मदद मिली है।

राष्ट्रपति ने कहा, हम योग गुरु(रामदेव) के आभारी हैं कि उन्होंने लोगों को योग अभ्यास के महत्व को लोगों तक पहुँचाया और उनके योगदान के लिए रामदेव और आयुर्वेद शिरोमणि आचार्य बालकृष्ण  का आभार व्यक्त किया और भविष्य में इसे और बढ़ावा देने पर जोर दिया।

कृषि गौरीशंकर चौधरी ने कहा कि नेपाल के हाइलैंड, जड़ी बूटी उत्पादन के घर है उनके समुचित उपयोग पर जोर दिया जाये।

आचार्य जी ने नेपाल में एक जड़ी बूटी शोध केंद्र खोलने की आवश्यकता की बात कही।

Pic: The Hindu news portal

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *