AIIMS MBBS 2018: जानें एम्स मेडिकल प्रवेश परीक्षा पैटर्न, और कैसे करें आवेदन…


एम्स में एमबीबीएस कोर्सेज में प्रवेश :

ऑल इंडिया इंस्टीच्यूट्स ऑफ मेडिकल साइंसेज यानि एम्स में एमबीबीएस कोर्सेज में प्रवेश के लिए 1 फरवरी, 2018 को एम्स प्रबंधन ने अधिसूचना जारी कर दी है। और साथ में एग्जाम पैटर्न भी दिया गया है।

MBBS_Exam-Pattern

इस परीक्षा में सफल होने के लिए इस पैटर्न के तहत अपनी तैयारी कर सकते हैं। एम्स की प्रवेश परीक्षा दूसरे मेडिकल परीक्षा की तुलना मे कठिन होती है। इस वजह से भी इस परीक्षा को पास करना छात्रों के लिए चुनौती की तरह होता है।

पिछले साल आयोजित हुई इस परीक्षा में कुल 28,4,737 छात्रों ने हिस्सा लिया था। इनमें से 4905 छात्र सफल हुई थी। गौरतलब है कि एम्स ने सोमवार को प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी।

पैटर्न के तहत करें तैयारी :

एम्स द्वारा जारी एग्जाम पैटर्न के अनुसार इस परीक्षा के लिए कोई अलग से सिलेबस नहीं बनाया गया है। छात्र इस परीक्षा की तैयारी के लिए 11वीं और 12वीं कक्षा के सिलेबस को पढ़ सकते हैं। परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के रूप में आयोजित होगी। परीक्षा में एक पेपर में 200 ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे। इसमें फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी और जनरल नॉलेज और एप्टिट्यूट से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे।

ये भी पढ़ें : ISRO recruitment 2018, इसरो में कैटरिंग अटेंडेंट, कुक, फायरमैन सहित कुल 33 रिक्त पदों पर भर्ती

फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय से 60-60 सवाल पूछे जाएंगे। जबकि जनरल नॉलेज और एप्टिट्यूट से 10-10 सवाल पूचे जाएंगे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी है। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिए जाएंगे और एक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे।

एम्स परीक्षा परिणाम

एम्स मेडिकल प्रवेश परीक्षा का परिणाम इस साल 18 जून,2018 को घोषित किया जाएगा। ये परिणाम ऑनलाइन मोड में जारी किया जाएगा और परीक्षा परिणाम चयनित उम्मीदवारों के अंकों के साथ साथ रैंक और रोल नंबर भी जारी किए जाएंगे।

एम्स प्रवेश परीक्षा 2018 की महत्वपूर्ण तारीखें :

रजिस्ट्रेशन – 5 फरवरी,2018 से शुरु

आवेदन की आखिरी तारीख – 5 मार्च,2018 शाम 5 बजे तक

प्रवेश परीक्षा की तारीख – 26,27 मई ( दो शिफ्ट प्रतिदिन- सुबह 9 से दोपहर 30 और 3 बजे से शाम 6.30 बजे तक )

परीक्षा परिणाम की घोषणा – 18 जून, 2018

योग्यता

उम्र – 31 दिसंबर 2018 तक उससे पहले उम्मीदवार की उम्र कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए

अहर्ता परीक्षा – उम्मीदवार का 12वी कक्षा में फिजिक्स,केमिस्ट्री बॉयोलाजी या बॉयोकेमिस्ट्री और अंग्रेजी के साथ कम से कम 60 फीसदी अंकों ( 50 फीसदी एससी,एसटी और ओपीएच के लिए ) के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

ये भी पढ़ें : यदि आपको भी परीक्षा का तनाव कम करना है तो जानें क्या खाएं, कैसे बचें

एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा 2018 के लिए कैसे आवेदन करें :

एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की प्रकिया शुरु हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले अपनी फोटो,हस्ताक्षर और बायें अंगूठे का स्कैन कर लें और इसे आवेदन करते समय अपलोड करे। आवेदन पत्र भरने से जुड़ी जानकारियों को जानने के लिए आगे दिए गए लिकं क्लिक करें।https://medical.aglasem.com/aiims-mbbs-2018/


Related posts

Leave a Comment