ADHAR LINK WITH PAN

अगर आपने अपने पैन कार्ड और आधार को लिंक नहीं किया है तो जल्‍द कर लें, क्‍योंकि आपके पास अब महज एक  दिन ही बचा हैं. पैन और आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 अगस्‍त है और इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने इसे अब नहीं बढ़ाने के पर्याप्‍त संकेत दे दिए हैं.

यूआईडीएआई (UIDAI) ने स्पष्ट किया है कि टैक्स भरने वालों को पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। इसके लिए अंतिम तारीख 31 अगस्त दी गई है। जिन्होंने अभी तक लिंक नहीं कराया है, उनके लिए महज 1 दिन ही बचा हुआ हैं।

कई नुकसान हो सकते हैं, पैन कार्ड को आधार कार्ड से यदि लिंक नहीं कराया गया तो:-

पैन कार्ड को आधार कार्ड से यदि लिंक नहीं कराया गया तो जरूर करा लें नहीं तो कई नुकसान हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लिंक नहीं कराया तो पैन कार्ड कैंसिल हो सकता है। इसके बाद आपको दोबारा पैन कार्ड बनाने के लिए चक्कर लगाने पड़ सकते हैं।

पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक नहीं कराया गया तो पैन कार्ड से आईटीआर दाखिल नहीं कर पाएंगे। यदि करते हैं तो अमान्य हो जाएगा।

महीने के अंत में कर्मचारी अपनी सैलरी का काफी इंतजार करते हैं। लेकिन यदि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो तीन दिन बाद सैलरी रुक सकती है। सैलरी के लिए पैन कार्ड जरूरी होने की वजह से सैलरी रुक सकती है।

लिंक करना आयकर कानून में जरूरी बना दिया :- 

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से आधार और पैन को जोड़ने पर होने वाले असर के जवाब में यूआईडी के सीईओ ने कहा कि पैन को आधार से जोड़ने को आयकर कानून में संशोधन के जरिए अनिवार्य कर दिया गया है. कानून के तहत यह काम जारी रहेगा. इसमें कोई बदलाव नहीं होगा.

क्यों जरूरी है,  पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना :-

देश में कालेधन पर लगाम लगाने और केन्द्र सरकार के विकास कार्यक्रमों से चोरी रोकने के लिए पैन और आधार की लिंकिंग को बेहद जरूरी माना जा रहा है.

किस तरह करें पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक:-

सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट के आधिकारिक लिंक – INCOME TAX WEBSITE पर क्लिक करें।

यहां पर आपको पैन नंबर, आधार नंबर आधार में दी नाम की स्पेलिंग के साथ नाम दर्ज करना होगा। इसके बाद I have only year of birth in aadhar card पर एक टिक करना होगा।

इसके बाद इमेज कोड को भरें, साफ न दिखने पर रिफ्रेस कर नया इमेज कोड देख सकते हैं या ओटीपी जनरेट कर सकते हैं। यह चार सूचनाएं भरने के बाद Link Aadhar बटन पर क्लिक करें।

पैन कार्ड का आधार कार्ड से लिंक होने के बाद आपको एक मैसेज स्क्रीन पर दिखाई देगा। इस मैसेज में बताया गया होगा कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो गया है।

अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक पर भी क्लीक कर सकतें हैं  nvsp.in वेबसाइट पर जाकर Feed your Aadhaar Number पर क्लिक करें। इससे नया पेज खुलेगा, जहां मांगी गई जानकारी भरने के बाद रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें मेल आईडी भरना होगा ताकि आधार लिंक होने के बाद कन्फर्मेशन भेजी जा सके।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *