भारतीय सेना ने सैनिकों को चीनी हैकर्स द्वारा Whatsapp पर उन्हें टार्गेट किए जाने को लेकर चेतावनी जारी की है। आधिकारिक ट्विटर अकाउंट (@adgpi) पर जारी किए गए वीडियो में बताया गया है कि सैनिकों को आधिकारिक और व्यक्तिगत व्हाट्सएप ग्रुप पर और अधिक जागरूक रहने की जरूरत है। यहां हम आपको वीडियो में दी गई व्हाट्सएप के इस्तेमाल के दौरान सिक्योरिटी टिप्स के बारे में बता रहे हैं। पढ़ें

मोबाइल नंबर की शुरुआत में आये ये Digit तो हो जायें सावधान :

भारतीय सेना द्वारा जारी की गई चेतावनी में कहा गया है कि चीन में मोबाइल नंबर की शुरुआत +86 से होती है। कई बार ये जबरदस्ती भारतीय सेना के व्हाट्सएप ग्रुप्स में घुसकर डाटा की चोरी करते हैं। इस वजह से इन नंबर्स पर नजर रखना आवश्यक है।

रिपार्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ग्रुप्स में जुड़े यूजर्स पर लगातार नजर रखें। इसके अलावा अगर कोई बिना जानपहचान का नंबर मिले तो उसे ग्रुप से हटा दें। इसके अलावा सभी नंबरों को नाम से ही सेव करें।

ये भी पढ़ें : जंग के लिए तैयार रहे चीन की आर्मी: दूसरी बार प्रेसिडेंट बनने के बाद बोले जिनपिंग

रिपोर्ट में बताया गया है कि यूजर्स को लगातार मोबाइल नंबरों की स्क्रूटनी करती रहनी चाहिए। वहीं, अगर मोबाइल नंबर को बदला हे तो फिर तुरंत व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन को सूचना दें।

अगर नंबर को बदला है तो फिर सबसे पहले सिम कार्ड को तोड़ दें, जिससे कोई दूसरा उसका इस्तेमाल नहीं कर सके। इसके अलावा उस नंबर से व्हाट्सएप ग्रुप भी हटा दें।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *