fbpx
water-pure

पानी अनमोल है यह तो सब जानते है पर …………………

आपने कई बार देखा होगा कि जिस जगह पर पानी होता है उधर लिखा हुआ पढ़ा होगा कि जल ही जीवन है। जल के बिना धरती पर मानव जीवन की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती। मनुष्‍य चांद से लेकर मंगल तक की सतह पर पानी तलाशने की बड़े से बड़े स्यिंटिस्ट लगा है,

ताकि वहां जीवन की संभावनायें तलाशी जा सकें। लेकिन, क्‍या धरती पर रहने वाले हम पानी के वास्तविक मूल्‍य को समझते हैं। कहते हैं पानी तो जितना पियो उतना कम है। लेकिन, क्‍या यह बात पूरी तरह से सही है। शायद नहीं!

आप सब जानते है कि जरूरत से ज्‍यादा पानी पीना भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अति हर चीज की बुरी होती है और पानी भी कोई अपवाद नहीं। पानी कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और वसा की तरह ही पोषण का काम करता है।

इसके साथ ही पानी हमारे घुटनों, कलाई और सभी अंतरंग भागों की चिकनाई के साथ-साथ जोड़ों को स्‍वस्‍थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस लेख में पानी के महत्‍व और उससे जुड़ी कुछ बातों को जानते हैं। और उस पर अमल भी करेंगे क्यूंकि यह हमारे जीवन है

आपको क्‍या लगता है कि ज्‍यादा पानी पीने से नुकसान होता है?

जी हां,आप अपने शरीर से पसीने, मलमूत्र और सांसों आदि के जरिए जितना पानी निकालते हैं उससे ज्यदा पानी पीना नुकसानदेह हो सकता है। पानी का ओवरडोज किडनी पर आवश्‍यकता से अधिक दबाव डालता है। जिस से हमारी किडनी ख़राब हो सकती है।

water

क्‍या आप जानते हो जिम जाने वालों को ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है?

जरूरत के हिसाब से एक्सरसाइज की जाती है। जिम में वक्त बिताने और एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही आप जान पाते हैं कि आपके लिए मौजूदा वक्त में क्या सही है। जैसे आपके शरीर को पानी की कितनी जरूरत है आपकी गतिविधियां आपकी पानी पीने की क्षमता को निर्धारित करती हैं।

प्रति 100 कैलोरी सेवन पर आपको आधा गिलास या 100 मिमि. पानी पीना चाहिए। इसी के हिसाब से थोड़ा ऊपर नीचे हो सकता है। अगर आप ज्‍यादा दौड़ भाग करते हैं या चलते-फिरते हैं, तो उसमें 500 से 1000 तक कैलोरी जुड़ जाती चाहिए। अगर आप जिम जाते हैं तो ऐसे में आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए।

jym

कितनी मात्रा में महिलाओं और पुरूषों को पानी पीना चाहिए?

कुछ लोग जानते है पर कुछ लोग है जिनको इसकी जानकारी बहुत कम है तो महिलाओं और पुरूषों के पानी पीने की जरूरत उनके बीएमआर और एक्टिविटी लेवल पर निर्भर करती है।

साधारणतयाः जिम न जाने वाले व्यक्ति को 500 कैलोरी और जिम जाने वाले को 1000 कैलोरी के हिसाब से पानी पीना चाहिए। हमारे हिसाब से आपको 100 कैलोरी के लिए 100 एमएल पानी पीना जरूरी है। एक स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति के लिए दिन भर में 12-13 गिलास पानी पीना र्प्याप्त होता है।

water for men-women

किसी का सवाल है कि क्‍या पानी पीने से चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं?

जी हां, कुछ हद तक तो यह सही है। पानी पीने से चेहरे पर नमी रहती है। वैसे भी एक निश्चित अंतराल के बाद स्किन को ठीक रहने और हेल्दी बनाने के लिए पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन ऊम्र के हिसाब से मानव शरीर अपने आप ढलने लगता है बाकि यह भी सच है की अच्छी सेहत काफी बड़ी उम्र तक जबान रखती है।

pani-se-chehre-pr-jhuriyan

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिला को कितना पानी पीना जरुरी है ?

आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी है कि पानी गर्भवती के लिए भी बहुत अहम न्यूट्रिशन है। गर्भधारण के समय इसके अलग-अलग रूपों में प्रभाव पड़ते हैं।यह मिसकैरिज, कब्ज और रक्त स्राव को रोकता है। महिला को गर्भ के तीसरे महीने में दोगुने रक्त की जरूरत होती है क्योंकि किडनी का काम ऐसे में अधिक बढ़ जाता है।

और ऐसे में फ्लूड की जरूरत भारी मात्रा में पड़ती है। गर्भवती महिला को दिन में जूस व अन्‍य पेय पदार्थों के साथ कम से कम 13 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को तरल पदार्थों पर खासा ध्यान देना चाहिए। जब भी वे फीड कराएं उससे पहले एक गिलास पानी पीना काफी लाभदायक होता है, यह फीडिंग के दौरान हुई फ्लूड की कमी को भरता है।

गर्भवती महिला के लिए पानी

एक अच्छा और बहुत ही फायदेमंद सवाल कि खाने से पहले और बाद में क्या पानी पीना चाहिए?

जी हाँ यह आपके लिए बहुत जरुरी है की हमारे शरीर में एन्जाइंम से पानी का कार्य नहीं पूरा होता क्योंकि यह हमारे पाचन तंत्रों में मिक्स नहीं हो पाता। पानी तो शरीर में जाने वाले पौष्टिक आहार को टुकड़ों में विभाजित करता है। इसीलिए भोजन करने से कुछ समय पहले पानी पीने की सलाह दी जाती है। और खाना खाने के ठीक 20/ 25 मिनट बाद ही पानी पियें। ऐसा बोला जाता है।

भोजन के समय पानी पीना

 

 

 

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नाशपाती खाने के क्या होते हैं फायदे! नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips